Thursday 22 December 2011

New Revised Vigyapti published for Primary Teachers in UP

UPTET : New Revised Advertisement/Vigyapti published for Primary Teachers in UP and Last Date upto 09-01-2012
शिक्षक भर्ती के आवेदन पत्र नौ जनवरी तक जमा होंगे

शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की तारीख 19 दिसंबर से बढ़ाकर नौ जनवरी कर दी गई है। इस तारीख तक अभ्यर्थी प्रदेश के सभी जिलों के लिए आवेदन कर सकेंगे।
शिक्षक भर्ती के आवेदन पत्र नौ जनवरी तक जमा होंगे (UPTET : New Revised Advertisement/Vigyapti published for Primary Teachers in UP and Last Date upto 09-01-2012)
अब शिक्षक भर्ती के आवेदन नौ तक -
लखनऊ, 19 दिसंबर (जाब्यू) : शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की तारीख 19 दिसंबर से बढ़ाकर नौ जनवरी कर दी गई है। इस तारीख तक अभ्यर्थी प्रदेश के सभी जिलों के लिए आवेदन कर सकेंगे। सचिव बेसिक शिक्षा अनिल संत के अनुसार अभ्यर्थी पांच सौ रुपये के एक ही ड्राफ्ट के अधार पर प्रदेश के सभी जिलों में आवेदन कर सकेंगे। मूल जिले के अलावा अन्य जिलों के लिए उन्हें बैंक ड्राफ्ट के साथ ही आवेदन पत्र की स्वत: प्रमाणित फोटोकापी लगाना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों में भ्रम बरकरार: हाई कोर्ट के आदेश के बाद शैक्षिक पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थियों को सभी जिलों में आवेदन की अनुमति मिल जाने के बावजूद उनमें शासनादेश को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। नए आदेश में कहा गया है कि जिस जिले में बैंक ड्राफ्ट लगाया गया है, वहां किए गए आवेदन व रजिस्ट्री-स्पीड पोस्ट की फोटोकापी स्वत: प्रमाणित करके अन्य जिलों के आवेदन में भेजी जाए। हजारों अभ्यर्थी पहले ही आवेदन कर चुके हैं। ऐसे में उन्हें भय है कि कहीं उनके आवेदन निरस्त न कर दिए जाएं। अभ्यर्थियों के अनुसार टीईटी में उन्हें शुरू से ही परेशानी का सामना करना पड़ा है। पहले घंटों कतार में खड़े होकर ड्राफ्ट बनवाए, फिर उन्हें निरस्त कराकर नए ड्राफ्ट बनवाने पड़े। ड्राफ्ट का खर्च दो बार उन्हें बर्दाश्त करना पड़ा। दैनिक जागरण पहुंचे अभ्यर्थियों का कहना था कि इससे बेहतर था कि काउंसिलिंग के समय ही उनसे बैंक ड्राफ्ट लिया जाता। तब इस तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़ता। (संशोधित परिणाम जारी)
यूपी बोर्ड ने सोमवार को टीईटी के सैकड़ों अभ्यर्थियों के संशोधित परिणाम जारी कर दिए हैं। यह परिणाम उन अभ्यर्थियों के हैं जिन्हें अनुक्रमांक मिले थे, लेकिन बोर्ड की वेबसाइट पर किसी के अंक थे तो नाम पता नहीं थे। किसी के नाम पते थे तो अंक नहीं थे। संशोधित परिणाम अभ्यर्थी डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू. यूपीटीईटी 2011. कॉम पर देख सकते हैं। पहले दिन आई 200 से अधिक आपत्तियां शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए सोमवार को दो सौ से अधिक अभ्यर्थियों ने माध्यमिक शिक्षा परिषद में आपत्तियां की। आवेदन एवं आपत्तियों के निस्तारण के लिए ग्रीवांस सेल का गठन किया गया है। एक जनवरी तक आपत्तियां ली जाएंगी और आठ जनवरी तक उसका निस्तारण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय ने 16 दिसंबर को टीईटी में अभ्यर्थियों द्वारा की गई आपत्तियों को निस्तारित करने का आदेश दिया था। बोर्ड ने उसी आदेश के मद्देनजर अभ्यर्थियों की आपत्तियों व शिकायतों का निस्तारण करने के लिए यह कदम उठाया है। इसमें अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में नाम, पिता का नाम, श्रेणी, क्रमांक, उत्तर पुस्तिका की सीरीज कोड एवं संख्या व परीक्षा केंद्र का नाम लिखना है।
News – Jagran (20.12.11)